जाने क्या होता है फल -सब्ज़ियां खाने का प्रभाव अस्थमा के लक्षणों पर | Healthy Diet Control Asthma Symptoms - HEALTH CORNER FOR ALL

Health, Beauty Tips, Fitness, Weight Loss, Ayurveda, Yoga, Overall Health....

Saturday, July 14, 2018

जाने क्या होता है फल -सब्ज़ियां खाने का प्रभाव अस्थमा के लक्षणों पर | Healthy Diet Control Asthma Symptoms





"जाने क्या होता है फल-सब्ज़ियां खाने का प्रभाव अस्थमा के लक्षणों पर"
अस्थमा/Asthma के लक्षणों से हैं अगर परेशान, तो एक अच्छी खबर है आपके लिए-जी हाँ, हाल में एक शोध में ये बात सामने आयी है की फलों ,सब्जियां और पूरे अनाज युक्त स्वस्थ आहार को अपने भोजन का हिस्सा बना लेने से आपको अस्थमा के लक्षणों जैसे कि साँस लेने में दिक्कत ,छाती में दर्द और खांसी आदि लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है





बढ़ते प्रदूषण और तनाव के कारण asthma के रोगियों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है।  

Asthma फेफड़ों/ lungs की एक पुरानी और chronic बीमारी है ,जिसमें एक व्यक्ति के वायुमार्ग /respiratory ट्रैक्ट में सूजन जाती है और यह संकीर्ण / narrow हो जाते हैं, जिससे सांस लेने में मुश्किल होती है।

अस्थमा के लक्षणों की बात की जाये तो मरीज़ को सांस लेने में दिक्कत, छाती में दर्द ,खांसी, घरघराहट,आदि लक्षण देखने को मिलते हैं।


यह बात सच है कि अस्थमा का पूर्ण इलाज संभव नही है और यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकता है, लेकिन उपचार के साथ साथ स्वस्थ जीवन शैली को अपना कर इसके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

  Healthy Diet Control Asthma Symptoms
Asthma and healthy Diet

European Respiratory Journal 
में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अस्थमा के वो मरीज जो अच्छा खानपान / Healthy Diet लेते हैं उनमें अस्थमा के लक्षणों में सुधार देखने को मिलता है।

परंतु जो लोग अस्वस्थ भोजन खाते हैं और मांसमदिरानमक,चीनी का अधिक प्रयोग करते हैं उन मरीजों में अस्थमा के लक्षणों से सबसे कम राहत देखने मिलती है।

शोध में यह बात भी सामने आयी है कि स्वस्थ भोजन /Healthy Diet लेने से अस्थमा की शुरुवात को रोकने में मदद मिलती है,और लक्षणों में भी राहत मिलती है।

स्वस्थ भोजन खाने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं जैसे कि कैंसर का खतरा कम रहता है, वजन नियंत्रित रहता है और बेहतर कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य, बेहतर मनोदशा और बेहतर संज्ञान आदि कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं healthy diet लेने के

अगर बात की जाये की स्वस्थ आहार / healthy diet किसे कहतें है तो, इसका जवाब है जिस भोजन में फल, सब्जियां और फाइबर के उच्च मात्रा का समावेश होता है ,उसे ही healthy and balanced diet माना जाता है


सब्ज़ियों व् फलों में Antioxidants और nutrients काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं ,जिसके कारण इन्की nutritional value बढ़ जाती है और ये हमें स्वास्थ्य लाभ देते हैं


इस अध्ययन के lead researcher Roland Andrianasolo, from University of Paris 13 in France ने बताया कि फलों व् सब्जियों के यही Antioxidant और Anti inflammatory गुण Asthma के लक्षणों से राहत देने के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

 Healthy Diet Control Asthma Symptoms "
Healthy Diet full of fruits & Vegetables Control
Asthma Symptoms

इस अध्ययन के लिए, टीम ने 34,776 वयस्कों से डेटा का विश्लेषण किया
और नतीजे बताते हैं कि जिन पुरुषों में अस्थमा की शियाकत थी , उनमे निरंतर स्वस्थ आहार / healthy diet लेने की आदत के बाद, asthma के बड़े मुशकिल से नियंत्रित होने वाले लक्षणों / poorly controlled symptoms में, 60% तककी कमी देखी गयी वहीं महिलाओं में ऐसे लक्षणों में 30% की कमी देखने को मिलती है।


इस शोध में यही निष्कर्ष निकला है कि, overall जो आदमी healthy diet का निरंतर सेवन करते हैं उनमे अस्थमा के symptoms होने के सम्भावना 
30% तक कम पायी जाती है ,वही महिलाओं  में यह सम्भावना 20% तक कम होती है। 

"यह शोध वयस्कों में अस्थमा की शुरुआत को रोकने asthma और लक्षणों के प्रबंधन में स्वस्थ आहार के महत्व का सबूत देता है।"

"The study adds to the evidence on the importance of a healthy diet in managing asthma and its possible role in helping to prevent the onset of asthma in adults."

इसलिए यह जरुरी है Asthma के मरीज़ अपने डॉक्टर से खान -पान  के सम्बन्ध में सलाह अवश्य लें और Healthy Diet को जिसमे खूब
सारी फल और सब्ज़ियां शामिल हो,उसे अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बना लें, इससे आप और बिमारियों के खतरे से तो बचेंगें ही साथ ही साथ Asthma के symptoms से भी बचे रहेंगें !!!

"जाने क्या होता है फल -सब्ज़ियां खाने का प्रभाव अस्थमा के लक्षणों पर | Healthy Diet Control Asthma Symptoms "





यह जानकारी अच्छी लगी तो share जरूर करें।

No comments:

Post a Comment