5 HEALTHY HABITS OF MOTHER'S REDUCE OBESITY RISK IN CHILDREN



आजकल मोटापा / Obesity पूरे विश्व में पायी जाने वाली Lifestyle Disorders / Diseases में से एक सबसे आम समस्या है जिसके कारण लोग तेज़ी से अन्य बिमारियों जैसे Diabetes,Heart diseases, की चपेट में आते जा रहे हैं। पहले Obesity की समस्या ज्यादातर Developed countries की समस्या थी। परन्तु अब lifestyle और food habits के बदलाव के कारण विकासशील देशों में भी इसके मामले बढ़ने लगे हैं।


पूरे विश्व में Obesity से लड़ने और आने वाली पीढ़ियों को इससे कैसे बचायें  इसके लिए अनेकों शोध / Researches चल रही हैं। 


आज हम आपको एक ताज़ा शोध के बारे में बताने जा रहे हैं जो बताती है कि - "यदि माँ खुद 5 स्वस्थ आदतों को अपनाती है तो वो अपने बच्चों में मोटापा होने के खतरे को कम कर सकती हैं "


5 HEALTHY HABITS OF MOTHER CAN  REDUCE RISK OF OBESITY IN CHILDREN
5 HEALTHY HABITS OF MOTHER CAN
REDUCE RISK OF OBESITY IN CHILDREN



जी हाँ , Harvard T.H. Chan School of Public Health में की गयी एक Research में पाया गया है कि - "Mothers who follow five healthy habits may reduce risk of obesity in children "

वो 5 स्वस्थ आदतें जो माँ को अपनानी चाहिए अपने बच्चे में Obesity के खतरे को कम करने के लिए वो इस प्रकार हैं :-

1) स्वस्थ और संतुलित भोजन लेना /
(Eating a healthy and  balanced diet)
                                        
2) नियमित रूप से व्यायाम करना
(Exercising regularly)
3) शरीर के वजन को नियंत्रित रखना
      (Keeping a healthy body weight)
         

4) धूम्रपान न करना
(Not smoking )

5) अल्कोहल के मध्यम स्तर का उपभोग
(Drinking alcohol in moderation)

यह research बताती है की यदि ऊपर बतायी गयी 5 बातों का ध्यान माँ रखती है तो वो अपने बच्चों में Obesity के खतरे को 75 % तक कम कर सकती है उन माताओं की तुलना में जो ऐसा नहीं करती हैं।

यदि माँ और बच्चे दोनों ही इन 5 अच्छी आदतों को अपनाते है तब ऐसे में मोटापे का खतरा और कम हो जाता है और ये आँकड़ा 82 % तक पहुंच जाता है।

"Qi Sun", Associate professor in the Department of Nutrition and senior author of the study ने बताया कि माँ द्वारा  overall healthy lifestyle को अपनाना ज्यादा कारगर होता है बच्चों में Obesity के खतरे को कम करने में बनिस्पत किसी individual healthy lifestyle factor का पालन करने की तुलना में। 

उन्होंने बताया कि आज के समय में U.S में 6-19 आयु वर्ग के 5 बच्चों में से 1 को obesity / मोटापा है। जिसके कारण वो आगे चलकर diabetes, heart disease, and other metabolic conditions और diseases से ग्रसित हो जाते हैं।



पहले हमेशा यही माना जाता था कि genetics / अनुवांशिकी ही obesity/ मोटापा होने के लिए मुख्यतः जिम्मेदार है।

परन्तु बीते कुछ वर्षों में lifestyle changes और खान -पान की बदलती आदतों ने मोटापे की समस्या को बहुत अधिक बढ़ा दिया है।

ये कारण इसी बात की ओर इशारा करते हैं, कि "nurture" / खान -पान ज्यादा अहम् भूमिका निभाता है "nature"/ अनुवांशिकी की अपेक्षा obesity की समस्या को बढ़ाने में। 


इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने मां की लाइफ स्टाइल और 9 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों और किशोरों के बीच मोटापे के खतरे पर अपने अध्ययन को केंद्रित किया।

शोधकर्ताओं ने Growing Up Today Study में 24,289 बच्चों की संख्या के आंकड़ों की जांच की जो कि 16,945 महिलाओं से पैदा हुए थे ।

शोध में यह पाया गया कि माँ के मोटापे, धूम्रपान करने, शारीरिक श्रम ना करने और उनके बच्चों के मोटापे के बीच एक संबंध है।

इस अधय्यन में यह पाया गया कि जिन महिलाओं के स्वस्थ शरीर का वजन कम होता है या नियंत्रित रहता है ( बॉडी मास इंडेक्स / B.M.I 18.5- 24.9 के बीच रहता है ),उन महिलाओं के बच्चों में मोटापे का खतरा 56% तक कम पाया गया।

साथ ही साथ इस शोध में यह भी देखा गया कि जो महिलाएं धूम्रपान नहीं करती, उनके बच्चों में मोटापे की दर 31% तक कम होती है ,उन बच्चों की तुलना में जिनकी माँ धूम्रपान करती हैं।

यह सब बातें यह सिद्ध करती हैं कि समग्र स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर माताऐं अपने बच्चों में मोटापे के खतरे को कम कर सकती हैं। तो ये थी - "5 HEALTHY HABITS OF MOTHER'S MAY REDUCE RISK OF OBESITY IN CHILDREN- NEW RESEARCH IN HINDI"

अगर ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही latest health news and research के लिए हम से जुड़े रहें...

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »