कोरोना के इलाज के लिए पहली आधिकारिक दवा की हुई घोषणा |Corona Virus Medicine In Hindi - HEALTH CORNER FOR ALL

Health, Beauty Tips, Fitness, Weight Loss, Ayurveda, Yoga, Overall Health....

Thursday, March 19, 2020

कोरोना के इलाज के लिए पहली आधिकारिक दवा की हुई घोषणा |Corona Virus Medicine In Hindi


जहाँ एक ओर पूरे विश्व में महामारी का रूप ले चुकी Corona Virus की बीमारी को लेकर लोगों में डर और भ्रम की स्तिथि है। वहीँ इसके इलाज़
के लिए एक Antiviral Medicine को आधिकारिक मान्यता मिलना 
शायद इस बीमारी से बचने की दिशा में नयी  किरण साबित हो । 

कोरोना के इलाज के लिए पहली आधिकारिक दवा की हुई घोषणा |Corona Virus Medicine In Hindi
कोरोना के इलाज के लिए पहली आधिकारिक दवा की हुई घोषणा |Corona Virus Medicine In Hindi


जैसा कि COVID-19 मामलों में वैश्विक स्तर पर वृद्धि जारी है,चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने "Favilavir" (फ़ेविलावीर) नामक पहली एंटीवायरल दवा को मंजूरी दे दी है। 





कहा जा रहा है कि यह दवा अब महामारी का रूप ले चुकी corona virus
की बीमारी का इलाज करने के लिए संभवतः उपयुक्त है।


 यह भी पढ़ें: :WHO के अनुसार क्या है Corona Virus-जाने इसके लक्षण और बचाव के तरीके

इस सप्ताह  अंत में, Taizhou शहर की सरकार ने घोषणा की कि "Favilavir", जिसे शुरू में एक चीनी दवा कंपनी द्वारा तैयार किया गया था, इस घातक बीमारी की व्यापकता को रोकने के लिए अधिकृत पहली दवा है। वर्तमान में, यह  दवा Avigan label के नाम से उपलब्ध कराई 
जा रही है। 

चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, Favilavir 
Hisun Pharmaceutical की उन तीन दवाओं में शामिल है, जिन्होंने 
COVID-19(प्रारंभिक परीक्षणों में) को दुनिया भर में लोगों के स्वस्थ्य करने और आगे नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए अच्छे और सकारात्मक परिणाम दिये  हैं।



सापेक्ष रूप से, इस दवा Favilavir का परीक्षण Shenzhen, 
Guangdong Province/गुआंग्डोंग प्रांत में चल रहे ongoing 
clinical test में, लगभग 70 रोगियों में किया गया था, जिसके बाद COVID-19 उपचार में संभवतः इसके प्रभावी होने की खोज की गई। 

वर्तमान में, Favilavir का generic version चीन में बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जा रहा है।


कैसे कार्य करता है Favilavir / How Favilavir 
Works In Hindi:

Favilavir RNA पर निर्भर RNA Polymerase या RdRp को रोककर RNA संक्रमण से लड़ने के लिए एक प्रभावी एंटीवायरल दवा के रूप में कार्य करता है। दूसरा यह है कि इस दवा को मुख्य रूप से जापान और चीन में Influenza के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में लिया जाता है। तीसरा और अंतिम यह है कि, वर्तमान में, COVID-19 के खिलाफ फेविलवीर कितना प्रभावी है, इसकी पहचान करने के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं।

कोरोना का इलाज़ संभवतः मिल गया है / Favilavir A Promising Drug For Corona Virus Treatment In Hindi :

फरवरी में चीन के  Regulatory Officers ने corona वायरस के खिलाफ  पहली एंटीवायरल "Favilavir"को COVID-19  के उपचार के लिए  इस्तेमाल करने को  अपनी मंजूरी की घोषणा की थी। 




इस दवा को corona virus के इलाज़ के  लिए National Medical Products Administration का approval मिलने का मुख्य कारण है clinical test में Favilavir दवा द्वारा की इस संक्रामक रोग के खिलाफ मिलने वाले इसके सकारात्मक  प्रभाव जो। 

वैसे इस दवा को मूल रूप से "गले या नाक की सूजन, या सूजन" के इलाज के लिए तैयार किया गया था।

इसी बीच अमेरिका की Gilead नाम की दवा कंपनी ने,कोरोनवायरस के लिए एक प्रभावी दवा का एक और विकल्प Remdesivir नाम से  विकसित कर रही  है।



यह मूल रूप से
इबोला वायरस के इलाज के लिए था। America का एक मरीज़ जो Corona Virus से पीड़ित था  उसका इलाज़  Remdesivir से किया गया और अब वो पूरी तरह से ठीक हो गया है।

यह भी पढ़ें :
Know About-Zika Virus Symptoms, Causes, Treatment, Prevention

यह दवा हालांकि अभी भी कुछ clinical tests से गुजर रही है और इबोला वायरस या COVID -19 के इलाज के लिए एक प्रभावी और आधिकारिक दवा के रूप में approval मिलने का अभी इंतज़ारहै। 

इस बीच, दक्षिण कोरियाई डॉक्टरों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, उन्होंने कोरोना वायरस  के एक 55 साल उम्र के रोगी में "HIV के लिए  उपयोग में लायी जाने वाली Combination Drugs "lopinavir plus ritonavir"का प्रयोगकर  उस मरीज़ का सफलता पूरक इलाज़ किया है। 


China के Research Groups ने COVID-19 के सक्रमण से अब पूरी तरह से ठीक हो चुके मरीज़ों से, अपने Blood Plasma दान करने के लिए कहा है,संभवतःइस प्लाज्मा से कोरोना वायरस के इलाज के लिए नयी दवाओं के निर्माण में मदद मिल सके। 


आशा करते हैं जल्द ही इस बीमारी का प्रकोप कम हो और पूरा विश्व इसकी चपेट से जल्द से जल्द बाहर निकल जाये । तब तक आप सभी डर और भ्रम से दूर रहकर साफ़ सफाई  के नियमों का पालन करें ,कम से कम लोगों के संपर्क में आयें और सबसे ज़रूरी अपनी immunity को बढा़ने पर ज़ोर दें। अगर किसी को भी कोई लक्षण दिखे तो उसे छुपाएँ नहीं तुरंत डॉक्टर से मिले खुद को और आस पास के लोगों को भी सुरक्षित रखें। 

यह भी पढ़ें :इन्फेक्शन्स से बचना है तो करें इनका सेवन |7 Immunity Booster Food

No comments:

Post a Comment