जानें भारत में किन लैब्स में हो रहे हैं Corona Virus Diagnostic Tests - HEALTH CORNER FOR ALL

Health, Beauty Tips, Fitness, Weight Loss, Ayurveda, Yoga, Overall Health....

Thursday, March 12, 2020

जानें भारत में किन लैब्स में हो रहे हैं Corona Virus Diagnostic Tests

आज की तारिख में कोरोना वायरस ने एक वैश्विक महामारी का रूप धारण कर लिया है। चीन के वुहान शहर से Novel Corona Virus की शुरुवात दिसंबर 2019 में हुई थी, परन्तु अब इस बीमारी ने चीन की  सीमा को पार करके पूरे विश्व में लोगों को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। भारत में भी अब तक 60 मामले सामने आ चुके है। 
labs for corona virus test in India


भारत में अब तक COVID-19 के 60  पुष्ट मामलों के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नमूनों के परीक्षण के लिए कार्यात्मक 52 प्रयोगशालाएँ बनाई हैं, जबकि निदान और पता लगाने की क्षमता बढ़ाने के लिए COVID-19 के लिए नमूना संग्रह में मदद के लिए 57 labs को नामित किया गया है। 

यह भी पढ़ें:

WHO के अनुसार क्या है Corona Virus-जाने इसके लक्षण और बचाव के तरीके

भारत सरकार  पूरी तत्परता के साथ कोरोना वायरस के मामलों से निपटने को तैयार है। इस कड़ी में केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री श्री हर्षवर्धनजी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और मुख्य सचिवों, केंद्रीय मंत्रियों और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उचित कदम उठाने के बारे में आम लोगों के साथ संवाद करने और जागरूकता के महत्व को रेखांकित किया है ।
आइये जान लेते हैं भारत में उन 52 labs के नाम जहाँ पर Corona Virus 
diagnostic test करने के अनुमति भारत सरकार की और से प्रदान की गयी  हैं -

आंध्र प्रदेश में, श्री वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, तिरुपति, विशाखापत्तनम में आंध्र मेडिकल कॉलेज और जीएमसी, अनंतपुर में प्रयोगशालाओं को चालू किया गया है

असम में, गुवाहाटी में गौहाटी मेडिकल कॉलेज और क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़ में प्रयोगशालाओं को सक्रिय किया गया है।

बिहार में, राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, पटना

चंडीगढ़ में, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च  सेंटर 

छत्तीसगढ़ में एम्स की लैब को नामित किया गया है।


दिल्ली में, नमूना परीक्षण की सुविधा एम्स और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में उपलब्ध कराई गई है

गुजरात में, ये सुविधा अहमदाबाद में बीजे मेडिकल कॉलेज और जामनगर में एम.पी.शाह सरकारी मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है।


हरियाणा में पांडित बी डी शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल
साइंसेज रोहतक और सोनीपत के बीपीएस सरकारी  मेडिकल कॉलेज को कार्यात्मक बनाया गया है 

हिमाचल प्रदेश में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला और डॉ राजेंद्र प्रसाद सरकारी मेडिकल कॉलेज, कांगड़ा, टांडा सक्रिय हो गए हैं।


श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में परीक्षण सुविधाओं को सक्रियकिया गया है।

बैंगलोर  में बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी फील्ड यूनिट, मैसूर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मैसूर, हसबैंड इंस्टीट्यूट में प्रयोगशालाएं। इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज, हसन और शिमोगा इंस्टा। मेड की। कर्नाटक में शिवमोग्गा को प्राधिकृत के रूप में नामित किया गया है।


केरल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी फील्ड यूनिट और सरकारी  मेडिकल कॉलेज, तिरुवनंतपुरम, और सरकारी  मेडिकल कॉलेज, कोझीकोड में परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं।

मध्य प्रदेश में  एम्स, भोपाल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन ट्राइबल हेल्थ (NIRTH), जबलपुर को  परीक्षण के लए नामित किया गया है।

राजस्थान में जयपुर में सवाई मान सिंह और जोधपुर में डॉ. एस एन मेडिकल कॉलेज, झालावाड़ मेडिकल कॉलेज, झालावाड़ और एस पी मेडिकल कॉलेज बीकानेर में परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं
सिकंदराबाद में गांधी मेडिकल कॉलेज और 

उत्तर प्रदेश में किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ, 
इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी और जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़ को कोरोनवायरस के लिए परीक्षण करने के लिए अधिकृत किया गया है।

उत्तराखंड के हल्द्वानी के सरकारी मेडिकल कॉलेज 

पश्चिम बंगाल में कोलकाता के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटरिक डिजीज और आईपीजीएमईआर में परीक्षण सुविधाओं का संचालन किया गया है।


यदि किसी को भी कोरोना वायरस के लक्षण का शक हो या उनके आस पास किसी को ऐसा लगे तो वो सरकार द्वारा अधिकृत Labs से जांच करा सकते हैं 



No comments:

Post a Comment