बालों के असमय सफ़ेद होने के कारण और बचाव | Premature Grey Hair:Causes &Treatment


Premature Grey Hair Causes
Premature Grey Hair :Causes 


आज Beauty Tips segment में हम बात करेंगे Premature Grey Hair की- "बालों के असमय सफ़ेद होने के कारण और बचाव | Premature Grey Hair:Causes &Treatment"। 


हमारे व्यक्तित्व में हमारे बालों की भी अहम भूमिका होती है। यदि बाल सुन्दर ,काले ,चमकदार होतें है तो ये हमारी personality में चार चाँद लगा देतें  हैं । 

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफ़ेद होना एक सामन्य प्रक्रिया है। वहीँ कम उम्र में बालों का सफेद होना, झड़ना या रूखे होना,कहीं ना कहीं हमारे आत्मविश्वास में तो कमी लाता ही है साथ में यह हमारे शरीर में किसी बिमारी या किसी प्रकार की कमी या deficiency को दर्शाता  है।

ऐसा कई कारणों से हो सकता है ,परन्तु हम इसे कुछ मुख्य कारणों में बाँट सकतें हैं। तो चलिए पहले असमय बालों के सफेद  होने के कारणों के बारे में जान लेते हैं।

बालों के ऐसे सफ़ेद होने के कारण | Causes of Premature Grey Hair:

1. HEREDITARY :


अनुवांशिकी /Gnetics हमारे बालों के असमय सफेद होने में मुख्य भूमिका निभाती हैं। ऐसा देखा गया है कि कुछ परिवारों में यह hereditary problem होती है और हर पीढ़ी में यह समस्या देखने को मिलती है।

कई researches में यह बात सामने आयी है कि अलग -अलग human races में पाये जाने वाले  genes यह तय करते हैं की किस उम्र में असमय बालों का सफ़ेद होना प्रारम्भ हो सकता है।जैसे की Whites में 20 yrs, Asians में 25 yrs और Africans  में 30 yrs के पूर्व ही Premature grey hair देखने को मिल सकतें हैं।

2. DEFICIENCY OF MELANIN:

हमारी त्वचा और बालों का रंग Melanin pigment  के कारण होता है जितना ही  melanin की मात्रा ज़्यादा  होगी, उतना ही बालों  का रंग काला होता है। खान -पान में पोषक तत्वों की कमी के कारण  melanin production में यदि कमी हो जाती है  तो  बालों के सफ़ेद होने की शुरुवात हो जाती है।

3.MEDICAL CONDITIONS /CHRONIC ILLNESS:

कई प्रकार की शारीरिक बीमारियों में भी बालों का 
असमय सफेद होना पाया जाता है । थायराइड की 
समस्या (Thyroid Problems) ,डायबिटीज
(diabetes), साइनस या आधे सिर दर्द की समस्या
(Sinus Problems /sinusitis),एनीमिया 
(Pernicious Anemia),अनिद्रा रोग(Insomnia),तेज़ बुख़ार।

कुछ Auto-immune diseases  जैसे की Vitiligo, Werner's syndrome आदि बीमारियों  में देखा गया है कि लोगों के असमय बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। यदि किसी कारण से सिर या scalp में blood circulation की कमी होती है तो भी hair follicles मेलेनिन  कम कर  देतें हैं।

4.LACK OF NUTRITION:

यदि हम healthy and balanced diet नहीं लेते 
हैं तो, ऐसी स्थिति में हमारे शरीर में कई प्रकार के 
विटामिंस(vitamins) और मिनरल्स(minerals) व् 
प्रोटीन आदि की कमी (protein deficiency) हो 
जाती है जिसके कारण premature grey hair 
की समस्या हो सकती है।  

Vitamin B12 ,Vitamin C,Vitamin E, Biotin,
Folic Acid ,Iron, Zinc ,Copper,Protein,
Amino Acids etc deficiency/ कमी के 
कारण बालों के असमय सफेद होने की समस्या 
उत्पन्न हो सकती है।


5..MENTAL STRESS:

जो व्यक्ति बहुत अधिक तनाव /stress में रहते हैं या फिर  क्षमता से अधिक कार्य करते हैं ऐसे लोगों में भी यह समस्या देखने को मिल सकती है।

6.HORMONAL:

शरीर में कई प्रकार के हार्मोन /hormones के असंतुलन के कारण भी premature grey hair हो जातें हैं।



7.LIFESTYLE CHANGES:

आज के मनुष्यों की आधुनिक जीवन शैली, धूम्रपान 
करना, शराब का सेवन, मादक पदार्थों का
सेवन,पौष्टिक व्  संतुलित भोजन न करना, अधिक 
चिंता करना, Chemical युक्त शैम्पू ,hair gels,
hair sprays का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल 
आदि भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं,असमय
बालों के सफेद होने में।

ज्यादा junk food खाने वाले लोगों में तथा जो 
लोग प्लास्टिक में packed खाने के सामानों का 
इस्तेमाल करते हैं या फिर खाने को माइक्रोवेव में 
गर्म करने के लिए प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग 
करते हैं, उन्हें भी premature grey hair की समस्या 
देखने को मिलती है।

8. EXTRINSIC FACTORS:

कई बाहरी कारण/extrinsic factors भी हमारे बालों को असमय सफेद/premature grey hair  होने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जैसे की प्रदूषण(Pollution), जलवायु में बदलाव (Climate Change),या  किसी रसायन के संपर्क में आना 
(Exposure to chemicals) से भी ऐसा हो सकता है।

New Research Regarding Premature Grey Hair:

एक नए शोध /research  से यह बात सामने आई है कि हमारे बालों की ग्रंथियों/hair follicles से बहुत ही थोड़ी मात्रा में हाइड्रोजन परॉक्साइड /Hydrogen Peroxide निकलता है। 

जो की हमारे बालों की जड़ों के आस -पास इक्कठा होकर हमारे बालों को bleach कर देता है जिससे की बाल सफ़ेद होने लगते हैं। इसलिए इन्हें एकत्रित होने से रोकना जरुरी होता है। 

 तो आपने देखा कि कुछ कारण ऐसे हैं जो हमारे हाथ में नहीं है जैसे कि अनुवांशिक कारण ,पर्यावरण में बढ़ रहा प्रदूषण और कुछ ऐसे कारण हैं जो हमारे लाइफस्टाइल के बदलाव के कारण हैं , जिन्हें बदलकर हम असमय सफेद होते हुए बालों को रोक सकते हैं।

चलिए अब देख लेते हैं कि किस प्रकार हम  Premature Grey Hair को होने से रोक सकतें हैं।


Remedies / Treatment For Premature Grey Hair:



1.Drink Plenty of Water:

जी हां सुनने में यह बात शायद थोड़ी अजीब लगे परन्तु अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से इस समस्या में काफी  फायदा मिलता है। 

क्यूंकि इससे  हमारे शरीर की अम्लता/Acidity  में कमी आती है। शरीर में Acid की अधिकता से भी premature grey hair की समस्या हो सकती है। 

इसलिए अधिक मात्रा में साफ़ पानी पीएं जिससे की शरीर में अम्ल की मात्रा balance रहे ।

2. Have Healthy and Balanced Diet:

हमेशा पौष्टिक और संतुलित भोजन करें। जिसमे सही मात्रा में सभी पोषक तत्त्व मौजूद हों। 

खाने में ज़्यादा से ज़्यादा हरी पत्तेदार सब्ज़ियों,सलाद ,टमाटर,brocoli, nuts, मौसमी फलों व् vitamin C से भरपूर फलों के सेवन को महत्व दें। 

भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी लें क्यूंकि बालों के अच्छे स्वस्थ के लिए ये बहुत जरुरी है। स्वस्थ बाल असमय सफ़ेद नहीं होते।

3.Avoid Fried and Junk Food:

जितना हो सके तले - भुने और जंक फ़ूड से परहेज़ करें ,क्यूंकि ऐसा खाना हमारे शरीर में फ्री रैडिकल्स (free radicles) उत्पन्न करता है जो premature grey hair की समस्या को जन्म देतें हैं।

4.Avoid cold drinks and beeverages:

अगर हो सके तो कोल्ड ड्रिंक्स ,डिब्बाबन्द  खाना आदि का प्रयोग न करें या फिर कम -से कम करें। क्यूंकि इनमे preservatives का प्रयोग किया जाता है जो हमारे पूरे शरीर के साथ साथ बालों के लिए भी नुकसानदायक है।

5.Take Vitamin and Mineral Supplements:

यदि आपमें विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के कारण ये संमस्या हुई है तो अपने डॉक्टर की सलाह पर इनके supplements लें। Vitamin B12 की कमी से Pernicious Anemia हो जाता है, जो की बहुत बड़ा कारन है premature grey hair का।

Vitamin B12, Folic Acid, Biotin,  L-tyrosine amino acid  युक्त multivitamins  का सेवन आपके ऐसे सफ़ेद होते बालों को रोकने में बहुत ही कारगर हैं। 

साथ में Vitamin E और Vitamin C भी लें ये भी बालों के अच्छे स्वस्थ के लिए बेहद आवश्यक vitamins  हैं।

Iron ,Copper ,Zinc भी premature grey hair  रोकतें हैं। यदि आपके शरीर में इनकी कमी है, तो इनके supplements भी अपने doctor की सलाह पर लें।

6. Drink Water Kept In Copper Vessel:

जिनको भी बालों या पेट से जुडी कोई भी समस्या  चाहे वो premature grey hair की ही हो , ऐसे में तांम्बे के बर्तन में रात भर रखा हुआ पानी पीना बहुत ही लाभदायक होता  है। यह  प्राकृतिक रूप से शरीर में copper /ताम्बे की  कमी को पूरा करता है।


7. Oiling and steaming once or twice a week:

बालों की अच्छी देखभाल के लिए ज़रूरी है की हफ्ते 
में दो बार अन्यथा कम से कम 1 बार अच्छे से तेल से 
मालिश करें। एक बात का ध्यान रखें कि  तेल हमारे
बालों की जड़ों में अवशोषित / absorb  होना 
ज़रूरी है इसलिए, तेल लगाने के बाद steaming करें या 
गरम पानी तौलिया /towel  भिगोकर सर पर 10 -15 
मिनट रखें।

नारियल (coconut oil), बादाम (almond oil) , तिल (sesame oil), भृंगराज (bringhraaj oil), ब्राह्मी (brahmi oil) ,अर्निका (arnica oil) के तेल premature grey hair रोकने में बहुत कारगर पाए जाते हैं। ये सभी तेल बालों को उचित पोषण देते हैं

8.Stop Smoking ,Drinking Habits :

यदि आप सिगरेट ,शराब या किसी अन्य प्रकार का नशा करते हैं तो इन्हे करना बंद कर दें। आप खुद महसूस करेंगे की  premature grey hair की समस्या भी ठीक होने लगेगी।

9. Reduce Stress :

तनाव हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोगों के कारणों  में से एक कारण है। यदि आप अपने तनाव के स्तर को कम करने में सफल हो जाते हैं तो आप पाएंगे की असमय सफ़ेद होते बालों की समस्या भी ठीक हो जाएगी।


Premature Grey Hair remedies/treatmentPremature grey hair remedies/treatment


10.Take proper rest and sleep:


नींद की कमी व् थकान भी शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने और स्वस्थ रहने की स्तिथि में बहुत बड़ी बाधा है। ऐसी स्तिथि  में भी हमारे hair follicles mealnin का सही मात्रा में सृजन नहीं कर पाते और premature grey hair हो जाते हैं. इसलिए भरपूर नींद लें ,कम से कम 6 -8 घंटे  सोएं।

11. Regular Exercise/Yoga/Meditation:

नियमित व्यायाम,योग,ध्यान आदि से शरीर  के सभी अंगों में रक्त संचार बढ़ता है और जिससे सभी अंगों में ऑक्सीजन की सही मात्रा की आपूर्ति होती है। इससे शरीर में नई कोशिकओं के निर्माण में मदद मिलती है। उचित रक्त प्रवाह से Hair follicles  melanin का निर्माण ठीक प्रकार से कर पाते हैं।

व्यायाम करने से हमारा stress level ,तनाव  भी कम होता है।

12 .Treatment of Medical Condtions:

यदि किसी शारीरिक बिमारी जैसे की थाइरोइड की बिमारी,एनीमिया ,साइनस आदि की दिक्कत है तो इनका सही प्रकार से इलाज़ करवाएं। इससे भी आपके premature grey hair की problem ठीक होने लगेगी।

13. Keep Your Hair Clean:

हमेशा अपने बालों को साफ़ रखें। हफ्ते में 3 बार या फिर कम से कम 2 बार किसी अच्छे हैं shampoo से बालों को धोएं। ऐसा करने से हाइड्रोजन पेरोक्साइड Hydrogen Peroxide बालों की जड़ों के पास इक्कठा होकर बालों को ब्लीच नहीं करेगा ।

13 . Avoid harsh shampoos and hair gel & products:

जितना हो सके mild shampoos का प्रयोग करें। केमिकल युक्त  hair gel & spray का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे आप अपने बालों को हो रहे अनचाहे नुक्सान से आप बचें रहें।

तो देखा आप सबने Premature Grey Hair के कई causes हो सकतें हैं। उनमें से कुछ कारणों का हम चाहकर भी कुछ नहीं कर सकते जैसे कि Genetic cause  का परन्तु  कुछ ऐसे causes of premature grey hair हैं जिन्हें सही समय पर जानकर और उनका treatment करके premature grey hair को होने से रोक सकतें हैं।

अगर  जानकारी अच्छी लगी तो आगे share करें  comment करें !!!!



Share this

Related Posts

Previous
Next Post »